Data Types in C++ language in hindi - EHB
इस पोस्ट में मैं आपको Data Types in C++ language in hindi के बारे में बताने जा रहा हूँ। आप सरल शब्दों में Integer, Float, Character और बहुत कुछ के बारे में जानेंगे। तो पढ़ते रहिये:-
What is Data Type in C++
Data Type जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, इसका मतलब है कि हम C++ में किस प्रकार के डेटा के साथ काम कर रहे हैं। यदि डेटा integer, float या character है। इसका मतलब यह भी है कि एक variable किस प्रकार के डेटा को अपने अंदर स्टोर कर सकता है। प्रत्येक Data Type का आकार अलग होता है इसलिए प्रत्येक data type को store करने के लिए अलग-अलग मात्रा में मेमोरी की आवश्यकता होती है।
C++ Data Types
Primary Data Types
Primary Data Types: ये data type C++ में पूर्वनिर्धारित(pre-defined) होते हैं और इन्हें सीधे variables घोषित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है। उदाहरण: int, char, float आदि। C++ में उपलब्ध Primary data types हैं:
- Integer
- Character
- Boolean
- Floating Point
- Double Floating Point
- Valueless
- Wide Character
Integer:
आप int कीवर्ड का उपयोग करके integer data types प्रारंभ कर सकते हैं। Integer को आमतौर पर 4 बाइट्स मेमोरी स्पेस की आवश्यकता होती है। Integer डेटा प्रकार पूर्ण संख्या(whole number) को -2147483647 के न्यूनतम मान से 2147483647 के अधिकतम मान तक संग्रहीत कर सकता है, यह integer data type की range है। संख्या 2,147,483,648 एक आरक्षित मान है और इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है।
Syntax:-
int variableName;
Character:
आप char कीवर्ड का उपयोग करके Character डेटा टाइप स्टोर कर सकते हैं, यहां कैरेक्टर का मतलब अंग्रेजी अक्षर है। कैरेक्टर डेटा प्रकार के लिए 1 बाइट मेमोरी स्पेस की आवश्यकता होती है। Character डेटा टाइप variable में वास्तव में संबंधित character का ASCII मान होता है। Character डेटा टाइप की range -128 से 127 तक है।
Syntax:-
char variableName;
Boolean:
आप bool कीवर्ड का उपयोग करके Boolean डेटा टाइप को स्टोर कर सकते हैं। बूलियन डेटा टाइप का उपयोग बूलियन या logical values को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। एक बूलियन डेटा टाइप केवल सही या गलत(True or False) स्टोर कर सकता है। तो बूलियन वैरिएबल की केवल एक value सही या गलत होती है।
Syntax:-
bool variableName;
Floating Point:
आप float कीवर्ड का उपयोग करके फ़्लोटिंग पॉइंट डेटा टाइप को स्टोर कर सकते हैं। फ़्लोटिंग पॉइंट डेटा टाइप का उपयोग decimal values या farction values को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। Floating Point डेटा टाइप वेरिएबल्स के लिए 4 बाइट मेमोरी स्पेस की आवश्यकता होती है। इसका उपयोग संख्यात्मक मानों को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है।
Syntax:-
float variableName;
Double Floating Point:
आप double कीवर्ड का उपयोग करके डबल फ्लोटिंग पॉइंट डेटा टाइप को स्टोर कर सकते हैं। इसका उपयोग double precision floating point values or decimal values को संग्रहीत करने के लिए किया जाता है। डबल फ़्लोटिंग पॉइंट डेटा टाइप variable के लिए 8 बाइट मेमोरी स्पेस की आवश्यकता होती है। डबल float की तुलना में अधिक सटीक है और 64 Bits तक स्टोर कर सकता है। यह उन बिट्स की संख्या से दोगुना है जो फ्लोट डेटा टाइप स्टोर कर सकता है।
Syntax:-
double variableName;
Valueless:
आप void कीवर्ड का उपयोग करके Valueless डेटा टाइप का उपयोग कर सकते हैं। इस डेटा टाइप को void डेटा टाइप भी कहा जाता है। Void का अर्थ है बिना किसी मूल्य के। Void डेटाटाइप एक मूल्यहीन इकाई(entity) का प्रतिनिधित्व करता है। Void डेटा टाइप functions में उपयोग किया जाता है। जब हम कॉलिंग फ़ंक्शन पर कोई value वापस नहीं करना चाहते हैं तो हम void डेटा टाइप का उपयोग करते हैं।
Syntax:-
void function()
Wide Character:
आप wchar_t कीवर्ड का उपयोग करके वाइड कैरेक्टर डेटा टाइप का उपयोग कर सकते हैं। यह डेटा टाइप character डेटा टाइप के समान है, क्योंकि यह characters को संग्रहीत करता है। वाइड कैरेक्टर और कैरेक्टर डेटा प्रकारों के बीच मुख्य अंतर यह है कि char 1-बाइट स्पेस लेता है, लेकिन वाइड कैरेक्टर 2-बाइट्स लेता है।
Syntax:-
wchar_t variableName;
Derived Data Types
Derived data types: Data types जो Primary डेटा टाइप से निकाले जाते हैं, उन्हें Derived data types कहा जाता है। C++ में चार derived data types उपलब्ध हैं:
- Function
- Array
- Pointer
- Reference
Function:
एक फ़ंक्शन कोड का एक ब्लॉक होता है जिसे एक विशिष्ट(specific) कार्य करने के लिए परिभाषित किया जाता है। यह उपयोगकर्ता को एक ही इनपुट के लिए बार-बार कोड की समान पंक्तियों को लिखने से बचाता है। फंक्शन को प्रोग्राम में कहीं भी जरूरत पड़ने पर कॉल किया जा सकता है। C++ में main() एक डिफ़ॉल्ट फ़ंक्शन है जिसे C ++ के प्रत्येक प्रोग्राम में परिभाषित किया जाता है। फ़ंक्शन केवल तभी चलेगा जब इसे कॉल किया जाएगा।
Syntax:-
FunctionType FunctionName(parameters)
Array:
एक Array continuous memory locations पर संग्रहीत(stored) items का एक संग्रह है। किसी array में संग्रहीत आइटम समान डेटा टाइप के होते हैं। यह integers, फ्लोटिंग पॉइंट मानों, characters, बूलियन आदि को संग्रहीत कर सकता है। Array का पहला सूचकांक(index) 0 से शुरू होता है।
Syntax:-
DataType ArrayName[size_of_array];
pointer:
पॉइंटर एक वेरिएबल है जो दूसरे वेरिएबल के एड्रेस(Address) को स्टोर करता है। आप यह भी कह सकते हैं कि यह दूसरे वेरिएबल के एड्रेस की ओर पॉइंट करता है, वेरिएबल का प्रकार int, char, array, फंक्शन या कोई अन्य पॉइंटर हो सकता है। पॉइंटर का आकार आर्किटेक्चर पर निर्भर करता है। 32-bit आर्किटेक्चर के लिए एक पॉइंटर का आकार 2 Bytes है।
Syntax:-
datatype *var_name;
Reference:
जब एक variable को reference के रूप में घोषित किया जाता है, तो यह मौजूदा variable के लिए एक alternative नाम बन जाता है। यह एक variable का दूसरा नाम है। यदि आप reference variable का मान बदलते हैं तो अन्य variable का मान जिसके लिए इसे referred किया जाता है, भी बदल जाता है और इसके विपरीत(vice-versa)। variable declaration में '&' डालकर एक variable को reference के रूप में घोषित किया जा सकता है।
Syntax:-
dataType& var_name = reference_var_name; int x = 5; int& ref = x;
User-Defined Data Types
User-Defined Data Types: ये data types उपयोगकर्ता(user) द्वारा परिभाषित किए जाते हैं। उदाहरण के तौर पर, C++ में, आप class या structure को परिभाषित कर सकते हैं। C++ में User-Defined Data Types हैं:
- Class
- Structure
- Union
- Enumeration
- Typedef
Class:
Class एक User defined data type है, जिसमें अपने स्वयं के Data members और member function होते हैं, जिन्हें object बनाकर एक्सेस और उपयोग किया जा सकता है। एक class किसी object के लिए एक blueprint की तरह होता है। एक class के instance को एक object कहा जाता है। Data members डेटा variables होते हैं और members function ऐसे function होते हैं जो इन variables का उपयोग करते हैं। ये Data members और member function एक साथ एक class में objects के गुणों(properties) और व्यवहार(behavior) को परिभाषित करते हैं।
Syntax:-
class className { Access specifier: // private, public, or protected Data members; // variables to be used Member Functions() {} // methods to access data members };
Structure:
C++ में Structure data type एक डेटा टाइप बनाता है जिसका उपयोग संभावित विभिन्न प्रकार की items को एक ही प्रकार में समूहित(group) करने के लिए किया जा सकता है।
Syntax:-
struct address { char name[40]; char street[101]; char city[40]; char state[25]; int phone; };
Union:
Union c++ भाषा में एक User defined data type है। Union में, सभी सदस्य समान memory स्थान साझा करते हैं। Union की घोषणा(declaration) Structures के समान है। उदाहरण के लिए: यदि हम union का उपयोग करके दो variables परिभाषित करते हैं तो दोनों एक ही memory स्थान पर संग्रहीत(store) किए जाएंगे और यदि हम एक variable के मान को बदलते हैं तो दूसरे का मान भी बदल जाता है।
Syntax:-
union name { dataType var_name; };
Enumeration:
C++ में नए एन्यूमरेशन प्रकारों को घोषित करने के लिए 'enum' कीवर्ड का उपयोग किया जाता है। C++ में enum एक विशेष प्रकार का user defined data type है। इसमें constant integers होते हैं जिन्हें user द्वारा नाम दिया जाता है। इसका उपयोग C++ में integer valus को नाम देने के लिए किया जाता है जिससे पूरे program को समझना और maintain रखना आसान हो जाता है।
Syntax:-
enum State {Working = 1, Failed = 0};
Typedef:
Typedef डेटा प्रकार के लिए प्रयुक्त कीवर्ड 'typedef' है। Typedef C++ में एक user defined डेटा प्रकार है जिसका उपयोग आप data type को एक नया नाम देने के लिए कर सकते हैं। यह कोड को समझने और maintain रखने में आसान बनाता है।
Syntax:-
typedef type name;
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